दुनिया की सैर पर निकला कोस्टा लुमिनोसा क्रूज पहुंचा मुंबई, क्रू मेंबर समेत तीन हजार लोग को सकते हैं सवार…

0
11
14 मंजिला क्रूज में 1130 केबिन हैं, 5 रेस्तरां समेत तीन स्विमिंग पुल से लैस है क्रूज
दुनिया की सैर पर निकला कोस्टा लुमिनोसा क्रूज पहुंचा मुंबई
Share

14 मंजिला क्रूज में 1130 केबिन हैं, 5 रेस्तरां समेत तीन स्विमिंग पुल से लैस है क्रूज

– NDI24 नेटवर्क

मुंबई. दुनिया की सैर पर निकला क्रूज कोस्टा लुमिनोसा मुंबई पहुंचा है। समंदर की लहरों पर तैरता यह क्रूज किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। इस आलीशान क्रूज से सफर करने के लिए हर यात्री को करीबन 11 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 14 मंजिला क्रूज में 1130 केबिन हैं और क्रू मेंबर समेत कोस्टा लुमिनोसा तीन हजार लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। इसमें यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है, जिसमें 70 प्रतिशत कमरे बालकनी से अटैच है। हजार से अधिक सैलानी के साथ मुंबई पहुंचा यह क्रूज दो से तीन दिनों तक मुंबई में ही रुकेगा। विदित हो कि इस क्रूज ने 5 जनवरी को इटली से यात्रा शुरू की थी, जो फ्रांस, स्पेन, मोरोक्को, ब्राजील, चिली, सिंगापुर और श्रीलंका से होता हुए मुंबई पहुंचा है। कोस्टा लुमिनोसा की इंडिया हेड नलिनी गुप्ता के अनुसार, मुंबई से यह क्रूज दुबई, इजिप्ट होते हुए 27 अप्रैल को इटली पहुंचेगा। 109  दिनों की इस यात्रा में यह क्रूज विश्व के 25 देशों से होकर गुजरेगा।

यात्रियों में हो रहा इजाफा…

उल्लेखनीय है कि यात्रियों के मनोरंजन के लिए इस आलीशान क्रूज में चौबीसों घंटे डिस्को व बार की सुविधा है। 294 मीटर लंबा और 32.25 मीटर चौड़ा यह क्रूज समंदर में 236 नोट्स प्रतिघंटा की अधिकतम गति से चल सकता है। इसमें यात्रियों के फिटनेस, मनोरंजन, मेडिकल के साथ भोजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें मनोरंजन के लिए कसीनो, डिस्को, 4-डी सिनेमा, बॉल रूम, किड्स क्लब और लाइब्रेरी का भी इंतजाम किया गया है। मदिरा-पान के शौकीन यात्रियों के लिए अलग -अलग मंजिलों पर 11 बार हैं। विभिन्न देशों के यात्रियों के लिए क्रूज में उनका मनपसंद पकवान उपलब्ध करवाने के लिए चार रेस्टोरेंट और एक क्लब रेस्टोरेंट चौबीसों घंटे खुला रहता है। वहीं जानकारों की मानें तो भारत में क्रूज से सफर करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा हैं। सेवा में और भी विस्तार की योजना पर काम किया जा रहा है।


बढ़ रही है क्रूज आने की संख्या…

मुंबई में हर साल विदेशी टूरिस्टों के साथ क्रूज आने की संख्या बढ़ रही है। आंतराष्ट्रीय स्तर के मुंबई पोर्ट पर जल्दी ही और बड़े जहाज आएंगे। यह क्रूज किसी पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं से लैस है, साथ ही इसमें मनोरंजन के ही साधनों का भी भरपूर संयोजन है।

संजय भाटिया, अध्यक्ष मुंबई पोर्ट ट्रस्ट 

Share