व्यापारियों और सोसायटियों के CCTV कैमरा लगाने से सुरक्षित होगा शहर, सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा : पूर्व की बजाय पश्चिम में बीट चौकी की संख्या कम…

0
32
नालासोपारा पूर्व और पश्चिम दोनों ही भाग आपराधिक घटनाओं को देखते हुए काफी संवेदनशील
व्यापारियों और सोसायटियों के CCTV कैमरा लगाने से सुरक्षित होगा शहर
Share

नालासोपारा पूर्व और पश्चिम दोनों ही भाग आपराधिक घटनाओं को देखते हुए काफी संवेदनशील

– NDI24 नेटवर्क
नालासोपारा. जिले और तालुका में नागरिकों की सुरक्षा के लिए अब तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरा) लगाने की जरूरत दिखाई पड़ रही है। इसके लिए पुलिस की ओर से व्यापारियों और सोसायटियों को सीसीटीवी कैमरा लगाने का आह्वान किया गया था। वहीं नालासोपारा पूर्व की बजाय पश्चिम में बीट चौकी की संख्या कम को लेकर सामाजिक कई कार्यकर्ताओं द्वारा चौकी निर्माण को लेकर मांग की गयी है, लेकिन जमीन और उसके निर्माण में आने वाली दिक्क्तों के कारण चौकी निर्माण अब एक टेढ़ी खीर बनती दिखाई दे रही है। ज्ञात हो कि नालासोपारा पूर्व और पश्चिम में बढ़ती आपराधिक घटनाओं देखते हुए शहर के विभिन्न भागों में सुरक्षा की दृष्टी से पुलिस चौकी बनाने की मांग होने लगी। शहर में तेजी से बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए कलानंतर में बीट चौकी को पुलिस स्टेशन का रूप दिया गया और कई नहीं बीट चौकियों का निर्माण भी किया गया।नालासोपारा पूर्व और पश्चिम दोनों ही भाग आपराधिक घटनाओं को देखते हुए काफी संवेदनशील माने जाते है। इसके बावजूद नालासोपारा पश्चिम में बीट चौकियों का अभाव दिया देता है।

नहीं दिखाई देती पुलिस पेट्रोलिंग…

पुलिस प्रशासन भी इन आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए दिन-रात मेहनत करती दिखाई देती है। इसके बावजूद अपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाना पुलिस के लिए एक चुनौती बनी है, जबकि तात्कालीन पालघर पुलिस अधीक्षक मंजुनाथ सिंगे ने नालासोपारा पश्चिम स्थित हनुमान नगर क्षेत्र को संवेदनशील क्षेत्रों की सूची में रखा हुआ गया था। घटनाओं को देखते हुए उस समय पेट्रोलिंग बढ़ा दी गयी थी, लेकिन बाद में ढाक के तीन पात साबित हुआ। पश्चिम का श्रीप्रस्था, निलेमोरे, हनुमान नगर और सोपारा गांव आदि क्षेत्रों में आपराधिक घटनाओं का गढ़ बना जाता है, लेकिन नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक भी पुलिस चौकी स्थापित नहीं की गयी है। घटनाओं के कुछ दिनों तक पुलिस पेट्रोलिंग होती है। इसके बाद दूर-दूर तक दिखाई नहीं देती है। महिलाओं, बच्चें, वृद्ध और लड़कियों की सुरक्षा के लिए पुलिस की ओर से सोसायटियों और व्यापारियों को सीसीटीवी कैमरा लगाने का आह्वान किया गया है। वहीं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने व्यापारियों और सोसायटियों तथा जनप्रतिनिधियों से बिल्डिंग, गाले तथा कंटेनर में पुलिस बीट चौकी बनाने का आह्वान किया है। इसी तरह पालघर पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह के आह्वान “एक कैमरा हहर की सुरक्षा की ओर ध्यान में रखते हुए” व्यापारियों, दुकानदारों और सोसायटियों की ओर से एक कैमरा सड़क की दिशा में लगाना चाहिए, जिससे किसी भी घटना के बाद अपराधी का बच पाना मुश्किल होगा और नागरिक भी अपने को सुरक्षित महसूस करेंगे।
Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here