देश भर के इन चार राज्यों में कैश की किल्लत, विरोधियों ने साधा Modi सरकार पर निशाना…

0
94
सीएम योगी वित्त मंत्री को लिखेंगे पत्र, तेजस्वी यादव ने कहा कि यह सबसे बड़ा घोटाला
देश भर के इन चार राज्यों में कैश की किल्लत
Share

CM योगी वित्त मंत्री को लिखेंगे पत्र, तेजस्वी यादव ने कहा कि यह सबसे बड़ा घोटाला

– NDI24 नेटवर्क 
नई दिल्ली. देश के चार राज्यों में अचानक कैश संकट पैदा हो गया है। बिहार, गुजरात, एमपी और यूपी के कई शहरों में एटीएम खाली होने की शिकायत मिल रही है ।लोगों को पैसे मिल नहीं पा रहे हैं। परेशान लोग एटीएम के चक्कर लगा रहे हैं। लोगों को एक बार फिर से नोटबंदी के समय का मुश्किल वक्त याद आ रहा है। दो साल पहले नवंबर में नोटबंदी हुई थी और आज डेढ़ साल बाद देश के तीन राज्यों में वैसे ही हालात बन गए हैं। वहीं रिजर्व बैंक के सूत्रों के अनुसार, त्योहारी मांग की वजह से कैश की कमी हुई है। जितनी जरूरत थी, उतना कैश सप्लाई नहीं हुआ है, लेकिन स्थिति अब सामान्य हो रही है। रिजर्व बैंक के मुताबिक, एक दो दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। नकदी का संकट उत्तर प्रदेश में भी है। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बैठक बुलाई है। यूपी के कई जिलों में कैश नहीं मिल रहा है। कहा जा रहा है कि सीएम योगी नकदी संकट को लेकर कल वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिख सकते हैं।

गायब हो रहे हैं 2000 के नोट

नकदी की समस्या को लेकर मध्यप्रदेश के शाजापुर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा बयान दिया है। मुख्यमंत्री ने किसानों की एक सभा में कहा है कि दो हजार के नोट को साजिश के तहत चलन से गायब किया जा रहा है। कैश की किल्लत से बिहार सबसे ज्यादा प्रभावित बताया जा रहा है। ग्राहक दावा कर रहे हैं कि कई एटीएम पर जाने के बावजूद कैश नहीं मिल रहा है। खबर के लिए जब पटवा के सबसे वीआईपी इलाके में राजभव में पड़ताल की तो एटीएम खाली मिला। राजभवन इलाके में ही राज्यपाल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आवास है।

इसलिए हो रही कैश की दिक्कत…

एसबीआई के बिहार जोन के एजीएम (पीआर) मिथिलेश कुमार ने बताया कि कैश डिपॉजिट का फ्लो कम हुआ है। आरबीआई से रिक्वेजेशन करते हैं, लेकिन कुछ दिनों से फुलफिल नहीं हो पा रहा है। नकारी के मुताबिक, बिहार में एसबीआई के 1100 एटीएम हैं। 1100 एटीएम में रोजाना 250 करोड़ रुपये की जरूरत है, लेकिन अभी 125 करोड़ रुपये यानी आधा पैसा ही मिलता है। पटना में सिर्फ सरकारी बैंकों में ही नहीं, प्राइवेट बैंकों के एटीम में भी कैश की किल्लत है। नकदी संकट पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। तेजस्वी यादव ने कहा है कि एटीएम मशीन में पैसे नहीं है। नोटबंदी के बाद यह सबसे बड़ा घोटाला है। अगर इस मामले की जांच कराई जाए तो कई बड़े लोग फंस जाएंगे।
Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here