बेरोजगार को नहीं मिल रहा कोई आश्वासन, उम्मीदवारों को दो लाख के भुगतान के साथ ही 442 परीक्षाओं का करना होगा सामना…

0
73
प्रत्येक जिला परिषदों के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए 500 रुपये का शुल्क
बेरोजगार को नहीं मिल रहा कोई आश्वासन
Share


प्रत्येक जिला परिषदों के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए 500 रुपये का शुल्क

– NDI24 नेटवर्क

मुंबई. जिला परिषदों की भर्ती की घोषणा के बावजूद बेरोजगार को किसी भी तरह का आश्वासन नहीं मिल रहा है। राज्य के 34 जिला परिषदों में रिक्त स्थानों के लिए उम्मीदवारों को 17 हजार रुपये का शुल्क के साथ ही प्रत्येक पद के लिए दो लाख रुपये का भुगतान करके 442 परीक्षाओं का सामना करना होगा। मेगा भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर भर्ती का आश्वासन तो मिला, लेकिन प्रत्येक पद हर जिला परिषदों के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए 500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। राज्य में मेगा भर्ती की घोषणा के बाद सरकार ने जिला परिषदों के रिक्त पदों पर भर्ती शुरू की। 13 पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए गए, जिनकी आवेदन प्रक्रिया अभी चालू है। 

भरनी होगी कम से कम दो लाख की रकम…

वहीं 34 जिलों में आवेदन करने पर 17 हजार रुपये की मोटी रकम जिला परिषदों के नियुक्ति केंद्र पर जमा की जाएगी। जबकि एक से अधिक पदों के आवेदन करने पर भी यह शुल्क लागू होगा, अगर उम्मीदवार विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर रहा है तो उसे 13 पदों के लिए पांच सौ रुपए देने होंगे। शुल्क न भरने पर नौकरी गंवाने के लिए के अलावा कोई चारा नहीं होगा। इसलिए आवेदन करने के पश्चात स्पर्धा परीक्षा की तैयारी के लिए भी आवेदन कराए जाएंगे। कम से कम 442 स्पर्धा परीक्षा का सामना हर उम्मीदवार को करना होगा, जिसके लिए कम से कम दो लाख की रकम भरनी होगी।

उम्मीदवारों ने की मांग…

उल्लेखनीय है कि किसी भी जिले में किसी भी पद के लिए परीक्षा देने की बजाय सभी जिलों में पदों का विकल्प देना अधिक उपयुक्त है, जिससे नौकरी पाने की संभावना का अवसर ज्यादा होता है। कुछ उम्मीदवार सभी जिलों का चुनाव नहीं करते हैं, जिससे कंपटीशन बढ़ जाता है और कुछ उम्मीदवारों की कोई चॉइस ऑफ  जॉब नहीं होती है। उनकी रुचि कोई भी जिले में नौकरी पाने की होती है। अत: सरकार को इसमें कुछ बदलाव लाना चाहिए, ऐसा मांग उम्मीदवारों ने की है। 

गड़बड़ी का माहौल…

सरकार ने 24 अगस्त 2017 को इस भर्ती की घोषणा की। उस समय उम्मीदवार किसी भी जिले में किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते थे। उस समय सिर्फ जिला चुनाव का विकल्प था। फिर कुछ समय बाद 23 जुलाई 2018 को सरकार की नई नियमावली आई कि परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवार एक या अधिक जिला परिषदों के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही विभिन्न पदों का पर्याय भी उनको दिया जाएगा। बस हर जिले, विभिन्न पदों पर आवेदन शुल्क होगा, जिसकी घोषणा 24 अगस्त 2017 में नहीं की गई थी। इसी घोषणा के चलते उम्मीदवारों में शंका और आरोप-प्रत्यारोप की शुरुआत हुई।

Share