पांच महीने में दूसरी बार हुई फेल हुआ लोकल ट्रेन का ब्रेक

0
5
पांच महीने में दूसरी बार हुई फेल हुआ लोकल ट्रेन का ब्रेक
Share

बाल-बाल बचे सेंट्रल रेलवे की लोकल के सैकड़ों यात्री

– NDI24 नेटवर्क

मुंबई. सेंट्रल रेलवे की लोकल में सवार सैकड़ों यात्री शुक्रवार दोपहर बाल-बाल बच गए। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर पहुंची एक लोकल का ब्रेक अचानक फेल हो गया। इसके बाद लोकल प्लेटफॉर्म के आखिरी छोर पर बने बफर से टकरा गई। लोकल ट्रेन की रफ्तार धीमी थी, नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। पांच महीने के भीतर दूसरी बार सेंट्रल की लोकल बफर से टकराई है। इस घटना ने यात्रियों की सुरक्षा का ढोल पीटने वाले रेल प्रशासन की पोल खोल दी है।

मिली जानकारी अनुसार सीएसएमटी के प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर ढाई बजे के आसपास आई लोकल की स्पीड धीमी थी। लोकल को रोकने के लिए मोटरमैन ने ब्रेक जरूर लगाई, मगर वह ऐन मौके पर धोखा दे गई। इसके बाद मोटरमैन ने इमर्जेंसी ब्रेक लगाई, लेकिन तब तक लोकल प्लेटफॉर्म के बफर से टकरा चुकी थी। जोरदार धक्के के साथ ट्रेन रुक गई। इससे लोकल में सवार यात्री घबरा गए। हालांकि इस घटना में कोई जन हानि नहीं हुई।

मामले पर कार्रवाई…

सीएसएमटी महानगर के व्यस्ततम स्टेशनों में शुमार है। लोकल के बफर से टकराने की सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी के जवान भी पहुंच गए। हादसे की शिकार लोकल मरम्मत के लिए पहले कारशेड भेजी गई। इसके बाद प्लेटफॉर्म नंबर तीन से लोकल की आवाजाही रोक दी गई। सेंट्रल रेलवे प्रशासन ने घटना की जांच का आदेश दिया है।

पहले भी हुई थी घटना…

इसी साल अप्रैल में भी इसी तरह की घटना हुई थी। इस समय बेलापुर से आई हॉर्बर लाइन की ट्रेन सीएसएमटी में प्लेटफॉर्म के डेड एंड (बफर) से टकराई थी। 2015 में इसी तरह की घटना वेस्टर्न रेलवे के चर्चगेट स्टेशन पर हुई थी। उस समय भायंदर से आई लोकल चर्चगेट में बफर से टकराने के बाद उछल कर प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई थी। इस मामले में मोटरमैन और गार्ड के खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

Share