पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली एम्स में ली अंतिम सांस कई दिनों तक लाइफ सपोर्ट पर थे

0
12
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली एम्स में ली अंतिम सांस कई दिनों तक लाइफ सपोर्ट पर थे
Share


9 अगस्त को एम्स में भर्ती हुए थे अरुण जेटली

 – NDI24 नेटवर्क

नई दिल्ली. पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) का शनिवार की दोपहर करीब 12 बजे निधन हो गया। अरुण जेटली बीते कई दिनों से नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें एम्स में लाइफ सपोर्ट पर कई दिनों तक रखा गया था।

कुछ दिन पहले ही अरुण जेटली की तबीयत जानने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आदि ने एम्स में पहुंच कर उनका हाल जाना था। बता दें कि अरुण जेटली 9 अगस्त से एम्स में भर्ती थे।गौरतलब है कि मई 2018 में जेटली का अमेरिका में किडनी प्रत्यारोपण हुआ था। इसके बाद जेटली के बाएं पैर में सॉफ्ट टिशू कैंसर हो गया था, जिसके इलाज के लिए वह इसी साल अमेरिका भी गए थे। लोकसभा चुनाव में भाग न लेने और मंत्रालय का प्रभार छोड़ने के पीछे तबीयत ही वजह रही।

हाालांकि, अरुण जेटली तबीयत खराब के बीच भी ट्विटर पर काफी सक्रिय थे। अरुण जेटली ने खुद ट्विटर पर एक चिट्ठी लिखकर मंत्रिमंडल में शामिल ना होने की जानकारी दी थी। समय-समय पर विभिन्न मुद्दों पर वह अपने ब्लॉग के जरिए अपनी बातें रखा करते थे और विपक्ष पर निशाना साधते थे।

मई 2018 में हुआ था किडनी ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन

बता दें कि अरुण जेटली लंबे समय से बीमार चल रहे हैं। बीमारी की वजह से वे 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं हुए। अरुण जेटली का 14 मई 2018 में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन किया जा चुका है। इसके लिए उन्होंने अप्रैल, 2018 की शुरुआत से ही मंत्रालय आना बंद कर दिया था। इस दौरान पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालते रहे।

सितंबर 2014 में बैरिएट्रिक ऑपरेशन

अरुण जेटली का सितंबर 2014 में बैरिएट्रिक ऑपरेशन हो चुका था। लंबे समय से मधुमेह के कारण वजन बढ़ने की समस्या के निदान के लिए यह ऑपरेशन किया गया था। यह ऑपरेशन पहले मैक्स हॉस्पीटल में हुआ था। लेकिन, बाद में कुछ दिक्कतें आने के कारण उन्हें एम्स स्थानांतरित किया गया था। कुछ साल पहले उनके हृदय का भी ऑपरेशन हुआ था।
-राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि लंबी बीमारी से जूझने के बाद उनका निधन हो गया है। एक शानदार वकील, एक अनुभवी सांसद और एक प्रतिष्ठित मंत्री जिन्‍होंने राष्ट्र-निर्माण में बहुत योगदान दिया।

-पीएम मोदी ने अरुण जेटली के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि अरुण जेटली राजनीतिक दिग्गज थे। मैं ने एक दोस्‍त खो दिया है। वह एक मुखर नेता थे जिन्होंने भारत में स्थायी योगदान दिया। उनके निधन की सूचना से दुखी हूं। पीएम ने उनकी पत्‍नी संगीता और बेटे रोहन से बात कर संवेदना व्यक्त की। अरुण जेटली के परिवार ने कहा कि पीएम अपना विदेश दौरा रद ना करें।

-गृहमंत्री अमित शाह अपनी हैदराबाद की यात्रा को खत्‍म कर वापस दिल्‍ली आ रहे हैं। अमित शाह ने दुख जताते हुए कहा कि यह मेरी लिए निजी क्षति है। मैंने ना सिर्फ पार्टी का एक नेता खोया है बल्‍कि मैंने अपने परिवार का सदस्‍य खो दिया है जो मेरे मार्गदर्शक रहे हैं।

Share